The Single Best Strategy To Use For संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकांश दुष्प्रभाव हल्के से मध्यम और अस्थायी होते हैं, और सुरक्षा संबंधी कोई गंभीर चिंता उत्पन्न नहीं होती।

नीगाता विश्वविद्यालय के प्राध्यापक साइतो आकिहिको का कहना है कि हल्के लक्षण होने की स्थिति में संक्रमित हो जाने मात्र से पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता विकसित नहीं होती। उन्होंने कहा कि यह तथ्य अच्छी तरह से ज्ञात है कि नये कोरोनावायरस के ख़िलाफ़ एंटीबॉडी की मात्रा समय के साथ घट जाती है। साइतो का कहना है कि संक्रमित होने के बाद टीका लगाने से शरीर में पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता सुनिश्चित की जा सकती है। जहाँ तक टीका लगाने के समय का प्रश्न है, उसे लक्षण कम होने के बाद बच्चे का स्वास्थ्य सामान्य होने पर लगाया जा सकता है।

इसके अलावा रोगी को अक्सर सिरदर्द और थकान भी महसूस होने लगती है।

लैंगिक रूप से संक्रामक रोगों से कैसे बचें ?

माना जा रहा है कि ये नये टीके मौजूदा संक्रमण की लहर के लिए ज़िम्मेदार, ओमिक्रोन के उप-प्रकार बीए.

इस बीच, जानवरों पर हुए प्रयोगों से पता चला है कि ज़ोकोवा से भ्रूण पर असर पड़ता है, इसलिए गर्भवती और गर्भावस्था की संभावना वाली महिलाओं को यह दवा नहीं दे सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय लंबे समय से जारी बीमारियों वाले लोगों से गोली लेते समय सावधानी बरतने का भी आग्रह कर रहा है, क्योंकि अन्य दवाओं के साथ लेने पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

छाती में दर्द (सांस लेने के दौरान छाती में दर्द होना)

⦁    रोग-प्रतिरक्षा के उपाय संक्रामक रोगों की रोकथाम का महत्त्वपूर्ण उपाय शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करना है। नियमित रूप से शुद्ध जल एवं पौष्टिक भोजन का सेवन, विभिन्न रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। वर्तमान में विभिन्न संक्रामक रोगों से बचने तथा रोग प्रतिरक्षा शक्ति के विकास हेतु टीके भी उपलब्ध हैं। सभी स्वस्थ व्यक्तियों को ऐसे टीके लगाना अतिआवश्यक है।

संक्रामक रोगों की रोकथाम के सामान्य उपाय

तोक्यो आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय अस्पताल के प्रोफ़ेसर हामादा आत्सुओ के अनुसार कुछ लोग शायद सोचते होंगे कि टीके प्रभावी नहीं हैं, क्योंकि माना जा रहा है कि नया प्रकार प्रतिरक्षा तंत्र से अपना बचाव कर लेता है, लेकिन यह सच नहीं है।

अगर आपके परिवार में या कोई करीबी सहयोगी सक्रिय टीबी से ग्रस्त मिला है, तो आपको भी टीबी के लिए टेस्ट करवाना चाहिए।

संक्रामक रोगों की रोकथाम के कुछ सामान्य get more info उपाय निम्नलिखित हैं।

दूषित खाद्य-पेय के माध्यम से फैलने वाले संक्रामक रोग :

ऐसा माना जाता है कि वर्तमान में उपलब्ध टीकों की कई ख़ुराकें लेना कोरोनावायरस रोगियों को गंभीर रूप से बीमार होने से रोकने और संक्रमण को कुछ हद तक रोकने में प्रभावी है। प्रतिरक्षा विज्ञान, विषाणु विज्ञान और संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि लोगों को सहज उपलब्ध ख़ुराक जल्द से जल्द प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए और इस बारे में ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए कि टीके का प्रकार क्या है।

Report this wiki page